machli palan kaise kare - जाने सारी जानकारी विस्तार से

  मत्स्य पालन या मछली पालन आज रोजगार के क्षेत्र में कई opportunities पैदा कर चुका है।  जिससे लाखों की तादाद में लोग जुड़े हुए है और प्रतिमहिने लाखो की कमाई कर रहे है। दोस्तों अगर आप भी उन सब में से एक बनना चाहते है और चाहते है की आप भी मछली पालन करके लाखो मे कमाए तो दोस्तों ये आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है।  क्यूंकि इसमें हम आपको बिल्कुल बेसिक से machli palan kaise kare के बारे में ना केवल बताएंगे बल्कि ये भी बताएँगे की आप इसे एक बिज़नेस के रूप मे ग्रो कैसे कर सकते है। 

मछली पालन के बिज़नेस


मत्स्य पालन जिसे बोलचाल की भाषा मे मछली पालना भी कहते है। यह भारतीयों के लिए कोई नया व्यवसाय नहीं है क्यूंकि इसकी जड़े बहुत पुरानी है। यह बात आपके लिए नयी हो सकती है शायद क्या आपको पता है की पृथ्वी पर सबसे पहले जीवन कहाँ शुरू हुआ था ? आपका जवाब क्या होगा यह तो मे नहीं कह सकता।  मगर आपको बता दू की पृथ्वी पर सबसे पहले जल मे जीवन शुरू हुआ था।  


मछली पालन के व्यवसाय को इन कई सालो में सरकार ने विभिन्न योजनाओं को निकालकर आगे बढ़ाया है। जैसे की Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana 2023.  इस समय इंडिया के मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री श्री परषोत्तम रूपाला हैं।  


मछली पालन के लिए जगह का चयन 


किसी भी बिज़नेस को चलाने के लिए जगह का होना बहुत जरुरी है और जब बात आती है मछली पालन की ऐसे मे तो यह और भी जरुरी हो जाता है क्यूंकि यह आपके मछलियों के स्वास्थ्य और उनकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने का एक मैन रीज़न है।  

जल की शुद्धता या गुणवत्ता : दोस्तों भारत मे ऐसा माना जाता है की हर कोस पर पानी बदलता है जैसे की हर कोस पर भाषा या वाणी में भी बदलाव है। ऐसे में जब बात मछलियों के पालन की आती है तो स्वच्छ पानी की व्यवस्था का होना बहुत जरूरी है। आपको मछलियों के पानी की नियमित जांच करनी होगी। जिससे की मछलियों का स्वास्थ्य अच्छा बना रहे। 


जगह का atmosphere : दोस्तों मछलियां तरह तरह की होती है और हर एक ब्रीड की मछली का तापमान अलग अलग हो सकता है। ऐसे में आपको अपने atmosphere को ध्यान में रखते हुए मछली का चुनाव करना है।    


जमीन का चुनाव  व्यवसाय के नजरिये से  - दोस्तों  हालांकि ऐसे कई सारे उदाहरण है जहां पर लोगों ने बिना किसी जगह का चुनाव किये हुए।  अपने रहने के स्थान से शुरू करके इसमें अच्छी खासी रकम कमाई है। इसके लिए आपको किसी 10 से 15 गज की जगह की भी आवश्यकता नहीं है।  क्योंकि आप इसे अपने घर की टंकी में पाल कर भी कर सकते है और यदि आप एक बड़े लेवल पर इस क्षेत्र मे खेलना चाहते है। तो आप इसके लिए अलग से जगह लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है।  जिसमे कुछ ध्यान रखने योग्य बाते ये है की - आप को जगह एक ऐसी जगह पर खरीदनी है जहां इस क्षेत्र मे कम्प्टीशियन कम और इस व्यापार को बढ़ाने की क्षमता अधिक हो।  



मार्किट को समझे - दोस्तों जितने भी अभी तक सफल बिज़नेस मैन और या वुमन है।  उनकी कामयाबी का एक जो खास रहस्य है वो ये है की उन्होंने सबसे पहले बिज़नेस को समझा।  उन लोगो ने अपनी खुद की स्ट्रेटजी बनायी जो उनको सफलता तक लेकर गयी। अगर आप मछली पालन के रोजगार को केवल दो रोटी कमाने का जरिया बना के इसमें एंटर करने वाले है तो इसमें कोई दो राय नहीं है की आपको इसमें सफलता ही मिलेगी। क्यूंकि आज के समय में कोई ऐसा रोजगार  नहीं है जिसमे आपको दो वक्त का खाना ना मिलता हो।  मगर रुकिए ज़रा उन लोगो का क्या जो केवल 6 महीने मे मछली पालन से 10 लाख तक कमा रहे है ? और उनमे से अब एक आप भी होने वाले है।  इसके लिए आपको मार्केट की अच्छी समझ होने के साथ , आपको अपने आस पास के लोकल नेटवर्क्स से भी जुड़ना है। यही इस क्षेत्र में आपको कामयाबी दिलाएगा।  


तो आज इस लेख में आपने जाना की how to start a fish farming business in hindi और जानी कुछ इससे जुड़ी जरूरी बातें। अगर आपके कोई भी प्रश्न है मछली पालन से सम्बंधित तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है।  जिसका रिप्लाय मेरी टीम आपको जल्द से जल्द देगी।  बने रहिये अपने matsyapalanonline पर।  कुछ ऐसी बेहतरीन जानकारी हम लेकर फिर हाजिर होंगे।  धन्यवाद।  



 


Post a Comment

0 Comments