मछली पालन का बिजनेस शुरू करने से पहले जाने ये जरुरी बातें

आज हर कोई बिजनेस करना चाहता है और उससे लाखो कमाना चाहता है। ये ऐसा इसलिए भी है की जो आपको एक बिजनेस दे सकता है वो आपको आपकी जॉब नहीं दे सकती।  अगर आप भी अपना खुद का मछली पालन बिजनेस स्टार्ट करने की सोच रहे है। तो आप सही जगह पर है।  क्यूंकि इस लेख मे आप जानेगे मछली पालन के  बिजनेस से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बाते। जिसे एक बिगनेर  होने के नाते आपको पता होना चाहिए।  

machli palan business


बाजार की रिसर्च - किसी भी व्यापार को शुरू करने से पहले आपको उस व्यापार की समझ होना चाहिए। जैसे की मान लीजिये आपके क्षेत्र मे लोग रोहू मछली खरीदना पसंद करते है ऐसे मे आपको इस मछली का व्यापार करना चाहिए। रोहू मछली केवल एक उदहारण के तौर पर।  क्यूंकि यह निर्भर करता है वहा के लोगो पर। इसलिए बाजार को समझना एक जरुरी बिंदु है।  आखिर लोगो की  पसंद  क्या है , बाजार का उतार - चढ़ाव आदि।  


कानून का पालन - हर एक बिजनेस को शुरू करने का एक procidure होता है जोकि  शुरू होता है कानूनी रूप से व्यवसाय के लाइसेंस बनवाने तथा उसके परमिट से। यह इसलिए जरुरी है क्यूंकि एनवायरनमेंट और सेफ्टी का ख्याल बनाये रखे जाने के लिए 


जगह का चुनाव - दोस्तों हर बिजनेस मे जगह वाकई मे मायने रखती है।  चलिए एक एक्साम्पल से समझते है।  मान लीजिये की एक व्यक्ति ने एक शॉप खोली है जहा पर लोगो का आना जाना लगा रहता है।अब ऐसे मे क्या होगा की  इस व्यक्ति की बिक्री अधिक से अधिक होगी। इसलिए  जगह का चुनाव करने से पहले ये जाने की क्या वहा पर पानी की अच्छी व्यवस्था है और आस पास के बाजार को अच्छे से तराश कर ही जगह को चुने।  


बजट बनाये - फिर चाहे घर हो या व्यापार बजट बनाना  हम सबके जीवन के लिए कुछ हद तक जरुरी हो जाता है। जैसे की आप मछली पालन का व्यापार  करने जा रहे है तो ऐसे मे आप बहुत चीजों से बचोगे जैसे की एक सीमा  से अधिक लगाने से और आपको ये भी पता रहेगा की अब तक आप कितना खर्च और कितना मुनाफ़ा कमा चुके। 


टेक्नॉलजी - बदलते समय के साथ बेहतरीन टेक्नोलॉजीस भी आ चुकी है।  आपको शुरुआत मे कुछ मछली पकड़ने के गेयर्स और इससे जुडी चीजों पर इन्वेस्ट करना होगा। यह इन्वेस्टमेंट आपके मछली पालन के बिजनेस को रफ़्तार देने मे कामयाब साबित हो सकता है।  


मार्किट मे सप्लाई - मार्किट कैसे काम करती है इसका थोड़ा - थोड़ा सा ज्ञान आप लेना स्टार्ट कर दे। आप हमारी इससे जुडी पोस्ट पढ़  सकते है जहा पर आपको एक सफल बिजनेस की स्ट्रैटजी बताई जाती है। क्यूंकि अब आप एक बिजनेस को शुरू करने जा रहे है।  इस बात का ध्यान रखे की आप समय पर अपने साथ बंधे लोगो को समय पर सामान डिलीवर कर रहे है और साथ ही डिस्ट्रीब्यूटर और रिटेलर के साथ एक अच्छा कांटेक्ट बना कर रखिये।  


क्वालिटी को मेन्टेन करिये  - दोस्तों ये थोड़ा मुश्किल हो जाता है जब बात क्वालिटी को मेन्टेन करने की होती है।  

आप जिन भी मछलियों का व्यपार कर रहे है।  कोशिश करे की आप बाजार मे अच्छी से अच्छी गुणवत्ता की मछली को सेल कर रहे है।  

Read this also- machli palan kaise kare - जाने सारी जानकारी विस्तार से


मार्किट करिये अपना बिजनेस -  दोस्तों आज डिजिटल जमाना है और ये सबसे बेहतरीन समय है अपने बिजनेस को ऑनलाइन लाने का। आप अपना खुद का एप्प बना कर या अपनी वेबसाइट बना कर अपनी मछलियों की बिक्री मे अधिक मुनाफा ला सकते है।जैसे की लोग आपको ऑनलाइन घर बैठे ही आर्डर दे सकते है आपकी वेबसाइट या एप्प पर जाकर। इसी के साथ आप सोशल मीडिया पर अपने मछली पालन के बिजनेस की ब्रांडिंग  करके नए कस्टमर तक पहुंच सकते है।  


तो आज आपने जानी कुछ मछली पालन के बिजनेस को शुरू करने से जुडी कुछ जरुरी बातें।  अगर आपके कुछ भी प्रश्न है मछली पालन से हमे कमेंट जरूर करके आप पूछ सकते है। आपकी प्रतिक्रिया का जवाब आपको जरूर दिया जाएगा।  धन्यवाद 






Post a Comment

0 Comments