bami machli khane ke fayde और नुकसान जाने

 बामी मछली दुनिया भर मे बहुत ज्यादा खाई जाने वाली एक मछली है। ये मछली इसलिए भी फेमस है क्योंकि इसका स्वाद खाने मे बहुत ही अच्छा है और साथ ही इसको खाने से होने वाले फायदे भी कई सारे है। आज हम आपको अपने इस लेख मे बताएँगे की bami machli khane ke fayde है और क्या नुकसान है। 

bami machli देखने में आपको सांप की आकार की मछली नजर आती है।  bami machli की लम्बाई और मछलियों की तुलना में अधिक होती है। ज्यादातर इसे जापान और इंडोनेशिया के लोग खाना पसंद करते है। bami machli कि वहां पर खाने की अलग अलग dish बनाई जाती है जैसे BAMI GORENG आदि bami machli को बामियानस क्रेटिकस के नाम से भी जाना जाता है।  एशिया मे फेमस ये मछली आपके लिए बहुत बढ़िया है जाने क्यों - 


bami machli khane ke fayde


बामी मछली बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक है और इसका कारन है बामी मछली मे omega-3 fatty acids के होने का।  omega-3 fatty acids आपके दिल को तंदरुस्त बनाता है और आपको किसी भी  cardiovascular diseases से भी बचा के रखता है।  

उच्च प्रोटीन - बामी मछली मे उच्च मात्रा मे प्रोटीन होता है। अगर आप एक gymnist है ऐसे मे बामी मछली आपके प्रोटीन की कमी को पूरा करेगी। क्यूंकि प्रोटीन आपके बॉडी की ग्रोथ पर बहुत ज्यादा प्रभाव डालता है। ऐसे मे बामी मछली आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन रहेगी।  


विटामिन्स - बामी मछली अपने साथ कई सारे विटामिन्स और मिनरल्स लिए रहती है। जोकि आपके शरीर के लिए सबसे जरुरी एलिमेंट्स है। इसमें आपको vitamin D और vitamin B12  की अधिक मात्रा मिलती है।  जोकि आपके शरीर के विकास के साथ कई अन्य चीजों के लिए भी जरुरी है।  


बामी फिश खाने के नुक्सान - हर एक sea फ़ूड मे मरकरी होता है।  ऐसे मे आपको बामी मछली को थोड़ा खाना चाहिए। जिससे की मरकरी आपकी हेल्थ को एफेक्ट न करे।  चलिए अब आपको बताते है बामी फिश की रेसिपी। बामी फिश करी को बनाना बहुत ही आसान है। आपको इसके लिए कुछ सामग्रीया चाहिए है और आपकी बामी फिश बनकर तैयार है। 


सामग्री - 

500 ग्राम bami fish ( काट ले साफ़ करके ) 

2 प्याज कटे हुए 

2 टमाटर कटे हुए 

1 से आधा कटोरी दही 

2 चम्मच गार्लिक पेस्ट 

1 चमच्च हल्दी पाउडर 

1 चम्मच लाल मिर्च 

1 चम्मच  cumin powder

1 चमच्च धनिया पाउडर 

नामक स्वादनुसार 

3 चम्मच तेल 

सजाने के लिए धनिये के पत्ते 


विधि - एक बाउल लेकर दही को मथ ले। अब उसमे सारे मसाले डाले जैसे धनिया , लाल मिर्च , जीरा , धनिया , नमक आदि।  आपका मॅरिनेट बनकर तैयार हो चूका है। अब आपको इसमें बामी फिश को मॅरिनेट करने के लिए रख के छोड़ देना है आधे घंटे तक।  


आधे घंटे के बाद आपको फ्लेम को ऑन करना है और एक पैन मे बामी फिश को डालकर मध्यम आंच पर रख के पकाना है।  जब तक की वो सुनहरा ना हो जाए।  सुनहरा हो जाने के बाद आपको टमाटर - प्याज अलग पैन मे डालने है कटे हुए। इसे ऐसे ही भून ले  जब तक की टमाटर गल ना जाए। और आयल धीरे धीरे ऊपर ना आ जाए तब तक।  अब इसमें marinate की हुई बामी फिश को डाले और उन्हें अच्छे से कोट करे प्याज और टमाटर के साथ।  अब इसे 15 से 20 मिनट के लिए पकने के लिए छोड़ दे।  आपकी बामी मछली बन कर तैयार है।  आप इसे धनिये के पत्ते से सजाकर परोस सकते है। आप इसे राइस या रोटी के साथ खा सकते है जोकि एक बहोत ही अच्छा कॉम्बिनेशन है।   

तो दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लिखी।  हमे लिख भेजिए हमारे कमेंट सेक्शन मे।  मिलते है एक नई पोस्ट के साथ।  धन्यवाद 





  .




Post a Comment

0 Comments