जासर मछली खाने के फायदे - सारी जानकारी

 जासर फिश का पालन अन्य मछलियों के मुताबिक़ सिमित होता है। जासर को हम अंग्रेजी मे snakehead fish बुलाते है। इस मछली का चलन आज बाजार मे इसलिए भी है क्यूंकि केवल जासर मछली के सेवन से ही आपके 50 प्रतिशत बीमारियां ठीक हो सकती है। आज आप इस लेख मे जासर मछली को खाने से आपको क्या - क्या  nutritional value मिलेगी इसके बारे मे जानेगे साथ ही हम जानेंगे जासर मछली खाने के कुछ फायदे और नुकसान।  

jasar machli
जासर मछली क्या है ? 

दोस्तों मछलियां कई प्रकार की होती है और साइंस के मुताबिक़ मछलियों को कई ग्रूपो मे बाटा जा सकता है। उन्ही मे से जासर मछली चन्निडे के ग्रुप में आती है। जासर की खासियत ये है की जासर मीठे पानी मे पलने वाली मछली है। देखने मे ये मछली आपको सांप जैसी लग सकती है। मुलत जासर आपको एशिया , अफ्रीका आदि में देखने को मिलती है। 


jasar machli protein

जासर मछली खाने के लाभ -  दोस्तों जासर मछली प्रोटीन मे  बहुत उच्च होती है। ऐसे मे यह आपको अपने दैनिक खाने मे जरूर शामिल करनी चाहिए।  क्योंकि प्रोटीन आपकी मांसपेशियों के विकास, मरम्मत और बॉडी की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छी है। 

omega-3 fatty acid


ओमेगा-3 -
जासर मछली मे भरपूर मात्रा मे आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है। जो आपके दिल की हेल्थ के लिए बहुत रिच सोर्स है और ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके मस्तिष्क की ग्रोथ को को बढ़ाने का काम करता है । वही अगर आपके शरीर मे किसी भी तरह की सूजन है तो ये इसे भी कम करने मे मदद करता है।  

vitamin b 12


विटामिन बी 12 :
जासर मछली  शरीर मे विटामिन और मिनरल्स की कमी को पूरी करती है। खासकर विटामिन बी-12 जोकि शरीर के लिए सबसे जरुरी विटामिन है।   

Read this Also - Tilapia fish benefits - तिलापिया फिश खाने से मिलेंगे ये बेहतरीन रिजल्ट्स  

जासर मछली - जासर मछली स्वाद मे जहा बहुत ही स्वादिष्ट होती है साथ ही ये मछली को आप कई तरह से बना कर खा सकते है। जैसे की ग्रिल करके या इसकी करि बना कर या अगर आप तल कर खाना पसंद करते है तो भी ये मछली आपके लिए बेहतरीन साबित होने वाली है।  

mercury content fish
जासर मछली खाने के नुक्सान - जासर मछली मे ज्यादा मात्रा मे Mercury पाया जाता है जोकि आपके शरीर के लिए ज्यादा अच्छा नहीं माना जाता। इसलिए कोशिश करे इसका सेवन एक उचित मात्रा मे ही करे।


निष्कर्ष:

जासर मछली, अपनी अनूठी विशेषताओं और पोषण संबंधी लाभों के साथ, समुद्री भोजन के शौकीनों के लिए एक स्वादिष्ट और स्वस्थ विकल्प है। हालांकि, Mercury का होना इसे आपके लिए हानिकारक बना सकता है। तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गयी ये जानकारी कैसी लगी।   


Post a Comment

0 Comments