दिल्ली में मछली का बीज कहाँ मिलता है - यहाँ से ले मछली के बच्चे

दिल्ली बहुत ही भीड़ भाड़ वाला शहर जाना जाता है। न केवल वो चटपटे खाने के लिए फेमस है।  बल्कि दिल्ली अपने बीते कल के इतिहास की वजह से भी शुमार है।  अगर आप एक मछली पालक है या फिर आप अपना खुद का मछली बिजनेस शुरू करने जा रहे है और आप जानना चाहते है की आपको मछली का बीज कहा मिलेगा तो आप आज हमारे इस लेख में जानेंगे कि आप कहाँ से आसानी से मछली का बीज या मछली के बच्चे ले सकते है।

machli ka beej kaha milega

Government Fisheries Departments


दिल्ली में मछली पालन में बिजनेस करने वाले व्यापारी डायरेक्ट सरकारी मत्स्य पालन विभाग में जाकर मछली के बीज प्राप्त कर सकते है।  मत्स्य पालन विभाग में आपको हर प्रकार के मछली के बीज देखने को मिल जाएंगे। साथ ही विभाग आपको मछली पालने के  लिए संबंधित ट्रेनिंग भी देती है। वहा से आपको बढ़िया गुणवत्ता के बीज सही दाम मे मिल जाएंगे। Government Fisheries Departments कृषि भवन में है।  साथ ही आपको लोनी में भी मछली के बीज उपलब्ध हो जाएंगे। जोकि इसी के लिए जाना।   


2. मछली बीज आपूर्तिकर्ता और विक्रेता


 दिल्ली में  एक बहुत बड़ा नेटवर्क है डीलरों का जोकि आपको गुणवत्ता पूर्ण मछली के बीज की मांग को पूरा कर सकते है। ऐसे मे आप अपने नेटवर्क को बढ़ा कर अच्छी डील ले सकते है suppliers से। ये suppliers  मछली फार्मों, हैचरी से जुड़े होते है। केवल दिल्ली में ही गाजीपुर मछली बाजार, आईएनए बाज़ार और ओखला मछली बाजार बहुत फेमस है। ध्यान रखिये जब भी आप बीज ख़रीदे तो seller की प्रामाणिकता की गारंटी जरूर जांच ले।  


3. जल कृषि अनुसंधान संस्थान: 


दिल्ली में काफी सारे सरकारी संस्थान है। ऐसा ही एक संस्थान है केंद्रीय मत्स्य पालन शिक्षा संस्थान ,राष्ट्रीय मत्स्य पालन विकास बोर्ड  जहा पर आपको मछली के बीज खरीदने के लिए बहुत ही अच्छे दाम पर मिल सकते है और ख़ास बात तो ये है की इनकी प्रमाणिकता इनके सरकारी संस्थान होने से और भी बढ़ जाती है।  आपको यहाँ पर हर तरह नस्ल के बीज उपलब्ध हो जाएंगे जोकि रोग प्रतिरोधी मछली के बीज तक पहुंच प्रदान करती है।  


4. ऑनलाइन प्लेटफार्म:


आज के युग में बहुत सारे लोग ऑनलाइन घर बैठे ही मछली के बीज मंगाना चाहते है इसके लिए आपके पास बहुत सारे ऑप्शन है जैसे  ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे इंडिया मार्ट आदि।  ये सभी प्लेटफार्म दिल्ली के व्यापारियों के लिए अब तक का ट्रस्टेबल ऑप्शन है। क्यूंकि ये उनको safeley seeds पहुंचाने मे मदद करते है।    


टिप - स्थानीय मछली किसानों के साथ नेटवर्किंग: आप अपने आस पास के स्थानीय मछली किसानों के साथ कांटेक्ट रख के भी काफी सारी चीजे सिख सकते है उनसे। इसके लिए आप सेमिनार्स ज्वाइन कीजिये।  जहा आपको अपने जैसे मछली पालक मिलेंगे। जिनसे उनके अनुभवों से सीखकर आप अपनी मछली पालन की जर्नी को और भी बेहतर कर सकते है।  


तो दोस्तों आपको कैसी लगी हमारी ये पोस्ट लिख भेजे हमे आपके कोई भी प्रश्न मछली पालन से।  फिर मिलते है जल्द एक नई पोस्ट के साथ।  धन्यवाद।  





.



Post a Comment

0 Comments