झींगा मछली आखिर क्यों है इतनी ख़ास जाने इसे खाने के क्या- क्या है फायदे

झींगा मछली आज बाजार मे बहुत बिकने लगी है और इसका कारण है इसे खाने से  होने वाले बेनिफिट्स की  वजह से।झींगा मछली को इंग्लिश मे  Lobster भी कहते है।झींगा मछली विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, और ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बेहतरीन ऑप्शन है।  आज हम अपने लेख में आपको झींगा मछली के फायदे और नुकसान दोनों बताएँगे। 

jhinga khane ke fayde

प्रोटीन
- झींगा मछली की पौष्टिकता की बात करे तो झींगा मछली प्रोटीन से भरपूर होती है।  जोकि आपके
muscle को repair और immune function के साथ आपके शरीर की ग्रोथ को बढ़ाने मे आपकी मदद करती है।  

Low Calories- अगर दोस्तों आप अपने मोटापे से परेशान है तो ऐसे मे झींगा मछली आपके ना केवल मोटापे को कम करेगी बल्कि आपकी ओवरआल हेल्थ को भी शानदार करेगी। 

दिमाग का विकास - scientific research से पता चलता है की झींगा मछली को अपने खाने मे शामिल करने से आपके दिमाग का विकास तेजी से होगा।

बाल झड़ना - झड़ते हुए बाल , गंजेपन का सामना करते लोग झींगा मछली का सेवन करके अपने बालो की ग्रोथ और बालो की चमक को चमका सकते है।  

आँखों की समस्या - झींगा मछली आँखों की रौशनी को बढ़ाने मे सबसे कारगर है।  आप झींगा मछली को खाने के साथ या सूप के रूप में पी सकते है।मगर आपको इसका सेवन लगातार 7 महीने करना होगा। जिससे जल्द ही आपके चश्मे का नंबर कम हो जाएगा।  

दाग / धब्बे - दोस्तों आज कल आम सी बात है दाग धब्बे स्किन पर होना। ऐसे मे आप झींगा मछली का सेवन करके इसे कम कर सकते है। साथ ही ये आपको अपनी स्किन पर ग्लो लाने के लिए भी सहायक है। 

नुकसान - दोस्तों अब तक आपने जाने झींगा मछली के कई सारे फायदे मगर दोस्तों इस मछली के कई सारे नुकसान भी है जैसे। अगर आप झींगा मछली को अच्छे से साफ़ करके नहीं खाते तो आपको कई सारे नुक्सान भी उठाने पड़ जा सकते है।जैसे bacterial infection क्यूंकि झींगा मछली के कवर मे कई सारे भी बैक्टीरिया भी पनपते है ऐसे मे हमेशा इसे अच्छे से साफ़ करके ही खाये।

ध्यान रखे - polluted तालाब मे झींगा मछलियों में कई सारे chemical compound शामिल हो जाते है।  जोकि आपके लिए बहुत ख़राब होते है। ये  chemical compound जब आपके शरीर मे जाते है तो आपको कई तरह की बिमारी हो जाती है। इसलिए अच्छे से झींगा मछली की सफाई करके ही इसे खाये।  जांची परखी जगह से ही झींगा मछली खरीदे 





Post a Comment

0 Comments